सर के बालो की लम्बाई कैसे बढ़ाये | Sir ke baalo ki lambai kaise badhaye

सर के लम्बे बाल हर किसी को अच्छे लगते है लकिन आज की कई परेशानियों के कारण बाल कम होते जाते है आज टूटते और झड़ते बालों को लेकर लोगों में इतना डर बैठ गया है कि वो महंगे और कैमिकल युक्त हेयर ट्रीटमेंट लेने को मजबूर हो गए हैं। लंबे और घने बाल पाना कोई आसान काम नहीं है। आजकल जिस तरह प्रदूषण, खराब जीवनशैली लोगों ने अपना ली है, उससे बाल बढ़ेंगे नहीं, बल्कि असमय झड़ते हैं, सफेद होने लगते हैं। बालों का बढ़ना कई बार धूल-मिट्टी, गंदगी और प्रॉपर हेयर केयर ना करने से भी रुक जाता है। 

आप एक प्याज़ को बारीक़ काटकर उसका रस निकाल लें। इस रस को रुई के टुकड़े की मदद से बालों में लगाएं। रस को 15 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और उसके बाद शैम्पू से बाल धो लें।प्याज़ का रस सल्फ़र से भरपूर होता है, जो ऊत्तकों में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। इससे बालों को फिर से बढ़ने में मदद मिलती है।इस नुस्खे को हफ़्ते में एक या दो बार आज़माएं।

जैसे की आप जानते है की बालों को प्रोटीन की जरुरत होती हैं और अंडे में प्रोटीन सबसे ज्यादा होता हैं. खासकर अंडे के पीले भाग में प्रोटीन बहुत अधिक होता हैं जिससे ये बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडा से दो मुहें बाल की समस्या के उपाय हल होती है. आप आंवले का मुरब्बा खाएं।चाहें तो कच्चा आंवला भी रोज खा सकते हैं। आंवले के तेल की बालों में मालिश करें।यदि आप एलोवेरा का सेवन करने से भी बालों को पोषण मिलता है औऱ इससे बाल घने और मुलायम होते हैं।

यदि आप बालो की जड़ो में मसाज करते है तो सर में खून का संचार बढ़ता है, जिससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है अगर आप हफ्ते 2-3 बार मसाज करते है तो आपको बहुत जल्दी आपको फर्क समझ में आएगा. आप मसाज बिना तेल के सिर्फ उँगलियों से भी कर सकती है. उँगलियों को सर्कुलेशन मोशन में बालों की जड़ों में घुमाना है. इससे खून का स्त्राव बढ़ता है. आप रिलैक्स महसूस करेंगें.साथ ही इसके अलावा आप हफ्ते में 1 बार हॉट आयल मसाज भी कर सकते है नारियल या ओलिव आयल को हल्का गर्म करें, अब इसे मसाज करें, इससे आप रुसी समस्या भी दूर होगी, और आपको सॉफ्ट चमकदार बाल मिलेंगें.

आपको बता दे की यदि आप ज्यादा ब्रशिंग करने से बाल झड़ने लगते हैं, जो कि गलत है। यह सिर्फ आपकी ब्रशिंग पर निर्भर करता है। सिंथेटिक ब्रिस्टल बाली कंघी बालों को डैमेज करती है। बालों को लंबा करने के लिए आपको बोअर ब्रिस्टल ब्रश का चयन करना चाहिए। इसके अलावा रात को सोने से पहले कंघी करने से बाल दो गुणा तेजी से बढ़ते हैं।

आपको बता दे की चुकंदर बालों व् त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है. इसमें प्रोटीन, विटामिन बी व सी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस होता है. इसका रस पिने से आपके बालों की ग्रोथ बहुत अच्छी होती है, साथ ही इसके पिने से शरीर में खून बढ़ता है, त्वचा में ग्लो, लालिमा आती है.मिक्सी में इसके टुकड़े डालकर इसे पीस लें इस छान कर, रस निकाल लें इसमें गाजर, ककड़ी, मिलाकर भी बना सकते है ये एक बहुत ही हेल्थी ड्रिंक है, जिसे पिने से शरीर को सारे पोषक तत्व मिलते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *