सर्दियों में त्वचा की देख-रेख कैसे करें (sardiyo me skin care kaise Kare) /How to take care of skin in winter

यह बात तो आप सभी जानते है की सर्दियां आते ही आपकी स्किन का निखार कम होने लग जाता है साथ ही स्किन ड्राई होने शुरू हो जाती है ऐसे में आप सोचते हैं कि स्किन की देखभाल कैसे की जाए और गर्म मौसम के बाद बरसात और अब जल्द ही सर्द मौसम दस्तखत देनें आ गया है।

(i) आपको यह तो पता ही है की सर्दियों में स्किन काफी रूखी और बेजान हो जाती है।इसके लिए जरूरी है कि विटामिन ई का उपयोग किया जाए।चेहरे को साफ पानी से धोएं और रोजाना रात को और दिन में 3-4 बार अच्छा पानी से साफ़ करें।

(ii)आपको बता दे की सर्दियों में साबुन का प्रयोग कम से कम करें।और त्वचा अगर रूखी है तो स्क्रब करना भी बंद कर दें क्योंकि इससे त्वचा पर मौजूद रोम छिद्र तो खुल जाएंगे लेकिन त्वचा भी रूखी हो जाएगी। स्क्रब तभी करें अगर स्किन ऑयली है ताकि इससे स्किन का ऑयल कम हो सके।

(iii) यदि आपको स्किन को कोमल और हेल्दी रखना है तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें। नारियल का तेल सिर्फ बालों के लिए ही उपयोगी नहीं है बल्कि इससे रोजाना नहाने से एक घंटे पहले शरीर और चेहरे की मालिश करें और फिर नहाएं। स्किन कभी रूखी नहीं होगी।

(iv) यह तो आप भी जानते है की कई लोगों की स्किन पहले से ही रूखी होती है और सर्दियों में ऐसी स्किन का और बुरा हाल हो जाता है। रूखी स्किन के लिए दूध सबसे बेहतर टॉनिक है। चाहे तो इसे आप किसी फेसपैक में मिलाकर लगा सकते हैं या फिर ऐसे ही दूध को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें।करीब एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें। रोजाना ऐसा करेंगे तो कुछ ही वक्त में फायदा देखने को मिलेगा।

(V)यदि आपकी हाथों की स्किन अगर काफी रूखी है तो इसके लिए या तो नींबू और चीनी को घोलकर उसे हाथों पर लगाएं नहीं तो शहद और नींबू को मिलाकर उसे हाथों पर लगाएं और कुछ देर ऐसे ही रहने दें।थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *