बालों से रूसी (डैंड्रफ) हटाने के उपाय | Remedy to remove dandruff from hair (Sir ke Dandruff ko kaise hataye)

यह तो आप सभी जानते है की बाल हमारे लिए कितने मेहतपूर्ण है लेकिन हम उन बालो का ध्यान नहीं रख पाते है बालों में रूसी हो जाना एक आम बात है क्युकी बदलते मौसम में रूसी की दिक्कत बढ़ जाती है कई बार प्रदूषण और गंदगी की वजह से रूसी की प्रॉब्लम हो जाती है।और ठंड के मौसम में बालों में रूसी हो जाना तो एक आम बात है।साथ ही बारिश में नहाने से भी बालों में रूसी हो जाती है।

(1) नींबू का उपयोग

आप एक चमच्च नींबू का रस ले. और उसको नारियल के तेल के साथ अच्छे मिला लें।अच्छी तरह मिलाने के बाद इसको आप नहाने से पहले अच्छी तरह बालो में लगाएं।और फिर इसको 20-25 मिनट के लिए छोड़ दे उसके बाद बालों को शैंपू से धो लें।इससे आपके बालों को फायदा मिलेगा क्युकी नींबू में मौजूद एंटी-फंगल गुण डैंड्रफ के लिए प्रभावकारी हो सकता है

(2) टमाटर के रस और मुलतानी मिट्टी के फायदे

टमाटर और मुलतानी मिट्टी यह दोनों बहुत पहले से ही आयुर्वेद में उपयोग में लिए जाते आ रहे है।एक टमाटर ले और उसका रस निकल ले। उसके बाद थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी ले लेवे।अब टमाटर के रस और मुलतानी मिट्टी को मिला लें।अब इसे मिश्रण को बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो बालो को धो लें। आप इसको सप्ताह में दो बार करे। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लग जायेगा।

(3) नीम

नीम के बारे में तो आप सभी जानते होंगे।नीम का उपयोग दवाई के लिए और कील मुहासों के लिए किया जाता है आज हम आपको बताने जा रहे है की नीम रुसी के लिए कैसे उपयोगी है।नीम रूसी को जड़ से खत्म करता है। आप आधे कप पानी में 4 पत्तियां नीम की मिलाकर लगाएं।इससे आधे घंटे के बाद सिर को शैंपू से अच्छे से धो लें।हफ्ते में कम से कम 3-4 बार इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके बालो की रुसी खतम हो जाएगी।

रूसी (डैंड्रफ) होने के क्या-क्या कारण है-

(i ) तैलीय त्वचा होने के कारण।

(ii)आपको बता दे की कई बार प्रदूषण के कारण स्कैल्प पर गंदगी का जम जाती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *