नाक के ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय | Naak ke blackheads hatane ke upaay

नाक हमारे चेहरे का एक भाग है चेहरे की सुंदरता को बनाये रखने के लिए नाक की देख रेख भी जरुरी है तो आज हम नाक के बारे में बताने जा रहे है की कौन-कौन से तरीके है जिससे नाक का ध्यान रखा जा सकता है. नाक के ब्लैकहेंड्स दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन आज हम बायेंगे की आपके किचन में ऐसी कई चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स को बहुत आसानी से दूर कर सकते हैं.

नाक पर ब्लैकहेड्स का कारण:

(i) हमारी त्वचा में अतिरिक्त तेल का होना
(ii) मुँहासे के कारण, बैक्टीरिया पैदा होना
(iii) मृत त्वचा कोशिकाओं का इकट्ठा हो जाना
(iv) हार्मोनल परिवर्तन के कारण, हमारे शरीर में उचित से अधिक तेल का उत्पन होना

लोगो को लगता है की ब्लैकहेड्स का कोई इलाज नहीं है परन्तु आज के समय में कुछ भी असम्भव नहीं है आज हम आपको इसके कुछ ऐसे घरेलू नूस्के दिए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप इन दागों से राहत पा सकते हैं।

(i) बेकिंग सोडा

कील-मुहांसों के साथ ही बेकिंग सोडा ब्लैकहेड्स हटाने के लिए भी मददगार साबित होता है। दो चम्मच पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और पेस्ट को 15-20 मिनट चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो दें।

(ii) शक्‍कर

कटोरी में एक चम्‍मच शक्‍कर और नमक मिलाएं। इससे हल्‍के हाथों से 15 मिनट तक नाक पर गोलाई में मसाज करें। जब यह सूख जाए तब गीले कॉटन बॉल से पोछ लें।

(iii) टूथपेस्ट और नमक से हटायें नाक का ब्लैकहैड

सबसे पहले एक चम्मच नमक को एक चम्मच टूथ्पेस्ट में मिला लें।इसे अपने नाक पर लगाकर थोड़ी देर सूखने दें।जब यह सूख जाये उसके बाद अपने नाक को धो लें।इसे हम हफ्ते में 1-2 बार कर सकते हैं।टूथ्पेस्ट से हमारी त्वचा में तेल का तत्व कम हो जाता है,और इस्में नमक मिलाने से, मृत त्वचा कोशिकाओं का भी सही इलाज हो जाता है।

(iv) दालचीनी

दालचीनी न सिर्फ ब्लैकहेड्स को खत्म करती है बल्कि दोबारा होने से रोकती भी है। एक चम्मच दालचीनी पाउडर और नींबू के रस को मिलाएं। इसमें थोड़ी सी हल्दी भी डाल सकते हैं। 10-15 मिनट तक लगाए रहें और फिर धो दें। दालचीनी से पोर्स टाइट होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। नींबू की ऐंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी से मुहासे, ब्लैकहेड और वाइटहेड खत्म होते हैं।

(v) एलो वेरा का नाक के लिए फायदे

एलोवेरा जेल को अपने नाक पर लगाइए।उसके सूखने के बाद, हल्के से गरम पानी का इस्तेमाल करते हुए, अपने चेहरे को धो लें।इस नुस्के को हमें दिन में दो बार अपनाना चाहिए।एलोवेरा को अक्सर चिकित्स्क फायदों के लिए अपनाया जाता है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे त्वचा के पोर्स को कस लेता है, जिससे ब्लैकहेड्स आसानी से नहीं पनप पाते हैं।

(vi) नींबू का रस

सबसे पहले नाक पर ब्‍लैकहेड वाली जगह को नींबू के रस से मसाज कर लें। फिर उसी गीने चेहरे पर नमक लगा कर गोलाई में हल्‍के हथों से मसाज करें। 10 मिनट के बाद गरम पानी लेकर चेहरा धो लें।फायदा आपको खुद दिखने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *