मूंग दाल के फायदे | Mung daal ke Fayde

यह तो आप सभी जानते है की जो चीज खाने में बिल्‍कुल अच्‍छी नहीं लगती है वो गुणों से भरपूर ही होती है।आज हम बात करेंगे हरे मूंग की। जो कच्चा और पक्का दोनों तरीके से हमारे शरीर के लिए लाभ दायक है हरे मूंग की दाल भी बनती है व मूंग दाल का उपयोग अनेक तरीके से कर सकते हैं

आपको बता दे की मूंग की दाल को उत्तम आहार माना गया है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है और पेट में ठंडक पैदा करती है, जिससे पाचन और पेट में गर्मी बढ़ने की समस्या नहीं होती।व मूंग की दाल में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं और उसे बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफलामेट्री गुण होते हैं जो शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाते हैं।

यदि आप हरी मूंग से वजन कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है, क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में फायदेमंद हो सकती है. मूंग की दाल और हरी मूंग के सेवन से ऐसे हार्मोन्स एक्टिव होते हैं, जो पेट भरने का अहसास कराते हैं. इससे, शरीर की मेटाबॉलिक बेहतर हो सकता है. इसी कारण से हरी मूंग वेट लॉस में मदद कर सकती है.

आपको यदि डायबिटीज जैसी बीमारी का खतरा है तो आप मूंग दाल शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करती है। इसलिए इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा कम होता है। इसके अलावा इससे ब्लड ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

याद रहे मधुमेह की समस्या रक्त में मौजूद शुगर का स्तर बढ़ने के कारण हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए मूंग दाल का सेवन किया जा सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित चूहों पर किए गए शोध में पाया गया कि काली मूंग की दाल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते हैं। यह गुण रक्त में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को कम करने में फायेदमंद हो सकते हैं

मूंग की दाल के स्‍प्राउट में पेप्टिसाइड होता है जो बीपी को संतुलित रखता है और शरीर को फिट बनाएं रखने में कारगर होता है।व मूंग दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, पोटेशि‍यम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन होता है, जो शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं, इसके अलावा अन्य पोषक तत्व भी इससे प्राप्त होते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *