मुल्तानी मिट्टी के फायदे | Multani Mitti ke fayde

मुलतानी मिट्टी जितनी खूबसूरती को निखारने व संवारने के लिए उपयोग में ली जाती है उतना ही उपयोग इसका बालो के लिए किया जाता है, इसमें मैग्नीशियम क्लोराइड होता है, जो स्किन पर आने वाली प्रॉब्लम्स से आपको निजात दिलाता है।

हम एक फेस पैक तैयार करेंगे जिसमे एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेंगे फिर उसमे एक चम्मच टमाटर का रस डालेंगे उसके उसमे एक चम्मच चंदन पाउडर डालने के बाद में एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर दाल देंगे। उसमे थोड़ा सा गुलाब जल दाल कर अचे से मिक्स कर ले। यह फेस पैक न केवल आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाएगा, बल्कि चेहरे पर तुरंत चमक भी लाएगा। यह आपकी त्वचा के रोमछिद्र को खोलकर त्वचा की अशुद्धियों को साफ करता है। इसके बाद आप जो भी लोशन या क्रीम त्वचा पर लगाएंगे, वो अच्छे से आपकी त्वचा में समा जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी स्किन के टेक्सचर को इम्प्रूव करने में भी बेहद काम आती है।अगर आपकी स्किन पर सफेद दाग हो या किसी प्रकार के धब्बे पड़ने लगें, तो मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जा सकता है। जिन लोगों को ड्राई स्किन की प्रॉब्लम है, वह भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन सर्दियों के दिनों में उन्हें इसके उपयोग से बचना चाहिए, वरना चेहरे पर ड्राइनेस आ सकती है। कहा जाये तो मुल्तानी मिट्टी सबसे अच्छी फेसपैक, क्लींजर और स्क्रब होती है।

जैसा की हम सब जानते है की दही और नींबू का रस आपके चेहरे से अत्यधिक तेल को निकालने में मदद करता है और मुल्तानी मिट्टी चेहरे की गंदगी को साफ करती है। कई बार चेहरे पर अधिक तेल होने से चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर कील मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाती है। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक इस समस्या से हमें छुटकारा दिलाता है।

आप लोग मुलतानी मिट्टी में बादाम के कुछ टुकड़ों को कूटकर डाल दीजिए और उसी में कुछ मात्रा में दूध मिला लीजिए. इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा कोमल भी बना रहेगा और साफ भी हो जाएगा इसके साथ ही पुदीने की कुछ पत्तियों को मिक्सर में पीस लीजिए. इसमें कुछ मात्रा में दही मिला लीजिए. इस पेस्ट को मुलतानी मिट्टी में मिलाकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *