मुलायम त्वचा कैसे पाये | MULAYM OR CHAMKDAR skin kaise paye

आप सभी जानते है की उम्र के साथ होने वाले हार्मोनल परिवर्तन से, प्रदूषण से व कई अन्य कारणों से स्कीन प्रॉब्लम्स सताने लगती हैं।साथ ही सर्दी के दिनों में भी स्किन बेजान दिखाई देने लगती है उसमे स्किन बीमारी जैसे की स्किन सुख जाना ,फंगल होना,दाधार होना ,बालो का जड़ना ,पिम्पल्स होना ऐसी सब प्रॉब्लम होती है।

यदि आपके चेहरे पर चेचक, छोटी माता या बड़ी फुंसियों के दाग रह गए हैं तो दो पिसे हुए बादाम, दो चम्मच दूध और एक चम्मच सूखे संतरों के छिल्कों का पाउडर मिलाकर धीरे-धीरे फेस पर लगाए और सकने दे।

आपको बता दे की मौसम में बदलाव के कारण त्वचा में अनेक परिवर्तन आने लगते हैं. बदलते मौसम के साथ-साथ त्वचा का ख्याल रखना भी बहुत ही जरुरी होता है. इसके लिए आप शहद का प्रयोग कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए रोजाना कुछ मात्रा में शहद को अपने चेहरे पर लगाए. इसे दस मिनट तक चेहरे पर लगा रखने दें. फिर साफ पानी से चेहरे को धो दें. इससे चेहरा चमकने लगेगा.

यदि आपकी त्वचा ड्राई हो गयी है, तो काजू को रात भर दूध में भिगो दें और फिर सुबह बारीक पीसकर इसमें मुल्तानी मिट्टी और शहद की कुछ बूंदें मिलाकर स्क्रब बना ले और धीरे-धीरे हाथो से मसाज करे और फिर 10 मिनट बाद मुँह धो लेवें।

आपको जानकर हैरानी होगी की चेहरे पर नमी और खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आम भी फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए एक पका हुआ आम लें. अब इसे छिले कर उसका गुदा अलग कर लें. अब इसके गूदे को मिक्सर में डाल कर क्रश करें. अब इसमें एक चम्मच शहद और तीन चम्मच जैतून के तेल डालें. इसके बाद इससे आधे घण्टे के लिए चेहरे पर लगा दें. आधे घण्टे बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें। आपकी त्वचा निखार जाएगी।

अपने चेहरे को दिन में दो बार गुनगुने पानी से धोएं। क्‍लींजर से या किसी अच्‍छे साबुन से चेहरा धोने से गंदगी और एक्‍स्‍ट्रा ऑयल बाहर निकलता है। और इससे आपकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ और साफ रहती है। स्‍ट्रोंग साबुन के इस्‍तेमाल से बचें। साथ ही स्‍नान या शॉवर को ज्‍यादा समय न दें। त्‍वचा को पोछने के लिए तौलिये का इस्‍तेमाल करें क्‍योंकि यह आपकी त्‍वचा पर कुछ नमी बनाए रखने में मदद करेगा।क्युकी साफ त्वचा ही मुलायम हो सकती है।

इंसान का शरीर ज्यादातर पानी से बना है, और इसे ठीक से प्रकार से हाइड्रेटेड करना त्वचा संरक्षण के लिए आवश्यक है। पानी आपकी त्वचा की कोशिकाओं को प्लम्प करता है जिससे त्वचा फ्रेंश और चमकदार लगती है। परन्‍तु जब आप डिहाइड्रेड होते है तो आपकी त्‍वचा ड्राई होनी शुरू हो जाती है। इसलिए त्वचा को स्वस्थ और मुलायम रखने के लिए कम से कम 8-10 गिलास पानी रोजाना पिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *