मेथी खाने के फायदे | Methi khane ke Fayade

मेथी दाना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। मेथी की सब्जी और मेथी दाने का उपयोग कई तरह से किया जाता है मेथी के दाने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट चबा-चबाकर खाने और बचा हुआ पानी पीने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा होता है। मेथी में कई तरह के गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं।

मधुमेह के मरीजों को खान-पान पर खासतौर से ध्यान देना चाहिए।ऐसे लोग अपनी डाइट में मेथी के दाने शामिल कर सकते हैं। इस बात की पुष्टि करने के लिए एक वैज्ञानिक शोध किया गया, जिसके मुताबिक, मेथी के बीज का सेवन करने से रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है।एक दूसरे शोध के मुताबिक, मधुमेह पर इसका लाभदायक असर इसमें मौजूद हाइपोग्लिसेमिक प्रभाव के कारण हो सकता है। इसे रक्त में शुगर की मात्रा को कम करने के लिए जाना जाता है। इसलिए, सामान्य रक्त शुगर वालों को इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

अगर आपको मुंहासों की समस्या है और आपको हेयरफॉल भी हो रहा है तो बालों में मेथी के दानों को भिगोकर इसका पेस्ट लगाएं। इससे बाल मजबूत बनेंगे और जल्दी सफेद भी नहीं होंगे।एक गिलास पानी में एक चम्म्च मेथी दाना को रातभर ढंक कर रख दें और सुबह इसे छानकर खाली पेट पिएं। रोजाना ऐसा करने से आपका वजन जादुई तरीके से कम होगा

भीगी मेथी बहुत जल्दी वजन घटाने का काम करती है। अगर आप सुबह के समय रात में भिगोए गए मेथी के पानी का सेवन करते हैं तो इससे वजन तो घटेगा ही साथ आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं लगेगी।जोड़ों में दर्द के लिए भी मेथी का पानी एक अचूक इलाज है। आम तौर पर भी दर्द से राहत के लिए मेथी का सेवन किया जाता है और ठंड में मेथी के लड्डू बनाए जाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करना हो या फिर कैंसर जैसी बीमारी से सुरक्षा, मेथी का पानी एक सरल लेकिन प्रभावशाली नुस्खा है।इतना ही नहीं, यह आपके बालों और त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

हृदय बेहतर तरीके से काम कर सके, उसके लिए मेथी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।जो लोग नियमित रूप से मेथी का सेवन करते हैं, उन्हें दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम हो सकती है और अगर दौरा पड़ भी जाए, तो जानलेवा स्थिति से बचा जा सकता है। विभिन्न शोधों में पाया गया है मृत्यु दर के पीछे दिल का दौरा एक प्रमुख कारण होता है। यह तब होता है, जब हृदय की धमनियों में रुकावट आ जाती है। वहीं, मेथी के दाने इस स्थिति से बचाने में सक्षम हो सकते हैं। अगर किसी को दिल का दौरा पड़ भी जाए, तो मेथी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को पैदा होने से रोकने का काम कर सकती है। हृदयाघात के दौरान ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की स्थिति जानलेवा साबित हो सकती है। साथ ही मेथी के बीज शरीर में रक्त प्रवाह को संतुलित रखने में सहायक हो सकते हैं, जिस कारण धमनियों में किसी भी प्रकार की रुकावट पैदा नहीं हो सकती | ऐसे में मेथी दाना खाने के फायदे में हृदय को स्वस्थ रखना भी शामिल है।

सूजन और इससे होने वाली समस्या को दूर करने में मेथी के बीज फायदेमंद हो सकते हैं। दरअसल मेथी के बीज में लिनोलेनिक और लिनोलिक एसिड पाया जाता है। इस एसिड के पेट्रोलियम ईथर के अर्क में एंटीइंफ्लेमेटरी गतिविधि पाई जाती है, जो सूजन से छुटकारा दिलाने का काम कर सकती है। इस बात का जिक्र हमने ऊपर अर्थराइटिस वाले भाग में भी किया है। यह जानकारी एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक शोध में उपलब्ध है।इसलिए, मेथी दाने के फायदे में सूजन से राहत पाना भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *