कई तरह के खाद्य पदार्थ खाएं।kaee tarah ke khaady padaarth khaen.

विभिन्न प्रकार के स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से आपको अच्छे स्वास्थ्य और पुरानी बीमारी से बचाने में मदद मिलती है।दैनिक भोजन बच्चों, किशोरों, महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग है।क्योंकि विभिन्न खाद्य पदार्थ विभिन्न प्रकार के और महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं, इसलिए प्रत्येक खाद्य समूह के भीतर से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को चुनना महत्वपूर्ण है।

पांच प्रमुख खाद्य समूहों से विभिन्न खाद्य पदार्थ खाएं जो शरीर को विभिन्न पोषक तत्वों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

(i) सब्जियां

(ii) फल

(iii) मछली, अंडे, बीज, बादाम, सेम, ब्रोकोली

(iv) उच्च अनाज फाइबर किस्मों

(v) पनीर, दूध, ज्यादातर वसा कम।

(i) सब्जियां

गाजर

उनमें बीटा-कैरोटीन होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो गाजर को अपने जीवंत नारंगी रंग देता है और कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकता है।

ब्रोकली

एक पशु अध्ययन में, सल्फोराफेन स्तन कैंसर कोशिकाओं के आकार और संख्या को कम करने में सक्षम था, जबकि चूहों में ट्यूमर के विकास को भी रोकता था। ब्रोकोली खाने से अन्य प्रकार की पुरानी बीमारी को भी रोकने में मदद मिल सकती है

ब्रसेल्स स्प्राउट्स

ब्रसेल्स स्प्राउट्स में काएफेरफेरोल भी होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो कोशिकाओं को नुकसान को रोकने में विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है ब्रसेल्स स्प्राउट का सेवन डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

(ii) फल

सेब

सेब सबसे लोकप्रिय फलों में से हैं, और अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक भी होते हैं।सेब में एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि को पशु और टेस्ट-ट्यूब अध्ययन में हड्डियों के घनत्व में वृद्धि के साथ जोड़ा गया है। सेब का एक और उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ उनकी पेक्टिन सामग्री है।

अनार

अनार में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर ग्रीन टी और रेड वाइन की तुलना में तीन गुना अधिक दिखाया गया है।अनार के व्यापक स्वास्थ्य लाभ हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट और अन्य संयंत्र यौगिकों में अविश्वसनीय रूप से उच्च हैं जो सूजन को कम करने और बीमारी को रोकने में मदद कर सकते हैं।

अनानास

अनानास में ब्रोमेलैन, एंजाइमों का मिश्रण होता है जो अपने विरोधी भड़काऊ गुणों और प्रोटीन को पचाने की क्षमता के लिए जाना जाता है।अनानास विटामिन सी और मैंगनीज में समृद्ध है। इसकी ब्रोमेलैन सामग्री सूजन से लड़ सकती है और कैंसर के खतरे को कम कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *