मूँगफली की गजक कैसे बनाते है | How to make Peanut Gajak (Mungfali ki gajak kaise banaye)

आपको बता दूँ की सर्दियों में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली मूंगफली गुड़ की गजक बेहद अच्छी लगती है. एक बार बनाकर रख लीजिए और पूरे 2 से 3 माह तक जब मन करे, तब खाइए.आज हम आपको मूँगफली की गजक बनाना बताते है।

250 ग्राम मूंगफली के दाने लें।
250 ग्राम गुड़ लें।
2 छोटी चम्मच घी की लें।

(1) वैसे तो मूँगफली के दाने आप बाजार से भुने हुये ला सकते है और यदि आप मूंगफली के दानों को घर में भूनना चाहती है तो मूंगफली के दानों में एक छोटी चम्मच पानी डालकर मिलाये और उसके बाद आप माइक्रोवेव में 5 मिनिट के लिये भून लें.और देख लें कि मूगफली के दाने भून गये हैं, अगर नहीं तो और 2 मिनिट के लिये माइक्रोवेव करें और जब ठंडा हो जाये तब उसके छिलके उतार लें।

(2)अब आप एक कढ़ाई में एक छोटी चम्मच घी डाल कर गैस पर रखें और गरम होने दे।गुड़ तोड़ कर कढ़ाई में डालें, और उसको अच्छे से पका ले। इसको आप मीडियम गैस पर पकायें गुड़ पिघल जायेगा। उसे लगातार चलाते हुये पकायें और जब सारा गुड़ पिघल जाये उसके बाद चाशनी को 4-5 मिनिट तक और पकायें।इस प्रकार आपकी चाशनी तैयार है।

(3) अब चाशनी में मूंगफली के दाने डालकर अच्छी तरह मिलाइये और इसको 2-3 मिनट तक गैस तेज चलाते हुये पकाइये। अब एक प्लेट में घी लगाकर चिकना कीजिये और कढ़ाई में बनी हुई गजक को तुरन्त प्लेट में फैलाइये और चाकू की सहायता से अपने मन पसन्द आकार में काट लीजिये। और ठंडा होने पर टुकड़ों को अलग-अलग कर लीजिये।

इस प्रकार मूंगफली की गजक तैयार है जब भी आपका मन हो निकालिये और खाइये इस प्रकार आप घर पर गजक बना सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *