मेथी की सब्जी कैसे बनाते है | How to make fenugreek vegetable (methi aalu ki sabji kaise banate hai )

यह तो आप सभी जानते है की सर्दी के मौसम में लोग अधिकतर अपने घरों में हरी पत्तेदार सब्जियां बनाना पसंद करते हैं। फिर चाहे बात पालक की हो या साग की। ऐसी ही एक पत्तेदार सब्जी है मेथी। इसे अमूमन आलू के साथ मिक्स करके बनाया जाता है। लेकिन अक्सर लोगों की शिकायत होती है कि आलू मेथी की सब्जी में कड़वाहट का अहसास होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग उसे सही तरह से नहीं बनाते। तो चलिए आज हम आपको आलू मेथी बनाने की आसान व बेहतरीन तरीके के बारे में बता रहे हैं

  1.  उबले हुए 4 आलू लें
  2. बारीक कटा हुआ मेथी लें
  3. 1 चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक लें
  4. 2-3 साबुत लाल मिर्च लें
  5. 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर लें
  6. 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर लें
  7. 1/2 चम्मच धनिया पाउडर लें
  8. 1/2 चम्मच जीरा पाउडर लें
  9. 1/2 छोटा चम्मच आधा चम्मच साबुत जीरा लें
  10. स्वादानुसार नमक लें
  11. सरसों का तेल 2 बड़े चम्मच लें

आप आलू मेथी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले मेथी को साफ करके एकदम बारीक़ काटें। इसके बाद मेथी की सब्जी को पानी की मदद से अच्छी तरह साफ करें, अन्यथा मेथी में मौजूद मिट्टी से सब्जी में किरकिरापन महसूस होगा। इसके बाद एक कड़ाही लेकर उसमें सरसों का तेल डालें और फिर इसमें तेजपत्ता, लाल मिर्च, जीरा, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग व हींग डालें। 

इसके बाद इसमें आलू डालकर उसे फ्राई करें। दो से तीन मिनट बाद आलूओं में गोल्डन कलर आ जाएगा। अब इसमें अदरक, हरी मिर्च, नमक, हल्दी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। और फिर इसे ढंक कर पकाएं। लेकिन ध्यान रखें कि आपको आलूओं को तब तक पकाना है, जब तक यह 50 से 60 प्रतिशत तक न पक जाएं। आलुओं को पूरा नहीं पकाना है। जब आलू आधे पक जाएं तो इसमें मेथी डालकर मिक्स करें। अब इसमें लाल मिर्च, धनिया पाउडर डालकर एक बार दोबारा मिक्स करके ढंके तथा करीबन पांच से सात मिनट तक पकाएं। इसके बाद इसमें देगी मिर्च डालकर एक बार दोबारा ढंक दें। जब आलू अच्छी तक पक जाए तो ढक्कन हटाकर अंत में इसमें अमचूर पाउडर व गरम मसाला डालकर मिक्स करें।

आपकी स्वादिष्ट आलू मेथी की सब्जी तैयार है। बस इसे गरमा−गरम प्लेट में निकालें और रोटी या परांठे के साथ सर्व करें। 

नोटः आलू मेथी की सब्जी को कुकिंग ऑयल या घी में भी बनाया जा सकता है लेकिन सरसों के तेल में इसका स्वाद लाजवाब आता है, इसलिए कोशिा करें कि इसे सरसों के तेल में ही बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *