वजन कम कैसे करे | How to lose weight (wajan kam kaise kare)

जैसा आप जानते हो वजन कम करना आसान नहीं है लेकिन अगर आप सही तरीके से योजना बनाकर उस पर काम किया जाए तो उतना भी मुश्किल नहीं है।फिर चाहे आप कितनी भी एक्सरसाइज कर लें, जिम में वर्कआउट कर खूब पसीना बहाते हैं लेकिन अगर खाना-पीना सही नहीं किया तो यह सब व्यर्थ है।

(1) ग्रीन टी

यदि आपको वजन कम करना है तो आप ग्रीन टी पीना शुरू कर दें वजन घटाने के टारगेट को पूरा करने के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद हो सकती है यह मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से आप अपने टारगेट को जल्दी पा सकते हैं

(2) नाश्ता जरूर करे

आपको बता दे नाश्ता पूरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है।और नाश्ता करने के मामले में लापरवाही बरतने पर मधुमेह, मूड स्विंग और मोटापे की बीमारी हो सकती है। सुबह का नाश्ता हमारे शरीर के मेटाबॉलिज़्म प्रक्रिया को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। जो व्यक्ति समय पर नाश्ता नहीं करता है उसकी भूख धीरे-धीरे बढ़ती चली जाती है।और ऐसे में ज़्यादा भूखा व्यक्ति ज़्यादा भोजन करने लगता है और अंत में वह मोटापे का शिकार हो जाता है।

(3) बादाम

जैसा की आप जानते है की वजन कम करने के लिए अपने डाइट प्लान में बादाम को शामिल करें क्युकी बादाम में जहां एक ओर ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी मसल्स को भी रिपेयर करता है।इसके अलावा ये फैट कम करने में भी बेहतरीन असर दिखाता है।इसके अलावा आप कच्चे बादाम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

(4) उबला हुआ आलू

आपको बता दे की अगर आप आलू को सही से यूज करते हो तो ये आपका वेट कम करने में हिस्सा बन सकते हैं।आलू में कई तरह के न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं इनमे पोटैशियम भी काफी होता है जो ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने में काम आता है।इसे खाने के बाद आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप बाकि चीजें कम खाते हैं।याद रहे यहाँ बस उबले आलू कि बात की गयी है चिप्स आलू से बने होते हैं पर वे वेट लॉस चाहने वालों के सबसे बड़े दुश्मन होते हैं। इसलिए आप उबले हुये आलू ही खाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *