दांतों को पीलापन हटाने में घरेलू उपाय | Home remedies to remove yellowing of teeth (pile danto ko saaf karne ke upay)

जैसा की आप सभी को पता है की आपके चेहरे की खूबसूरती सिर्फ आपकी आँखों और आपके होेंठो से नहीं आती है आपकी चेहरे की मुस्कान आपको और सुंदर बनाती हैं लकिन दांतों का पीलापन आपकी खूबसूरती को छुपा देता है।इसलिए चेहरे के साथ ही अपनी मुस्कान को भी तरोताजा रखने के लिए अपने दांतों की सफाई और चमक का ख्याल रखना भी जरूरी है.क्युकी मुस्कुराता चेहरा हर किसी को अच्छा लगता है और इसी मुस्कान का आकर्षण बढ़ाते हैं आपके साफ-सुंदर चमकते दांत, लेकिन कई बार हम दांतों की सफाई को अनदेखा कर देते हैं आज हम आपको बताएँगे की कैसे आपको पीले दाँतो से छुटकारा पाना है।

(1) नारियल तेल

आपको बता की नारियल तेल आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके दाँतो के लिए भी बहुत फायदेमंद है यदि आपके दाँत पिले हो गये है तो आपको नारियल तेल लेना है.नारियल तेल की एक चमच्च के तेल को अपने दाँतो में अच्छी तरह लगा दे। उसके बाद उसको 10 से 15 मिनट तक छोड़ दे। उसके बाद ब्रश कर लें। इससे कुछ ही दिनों में दांत मोतियों से चमकने लगेंगे.और आपके दाँतो का पीलापन दूर हो जायेगा।

(2) नींबू का उपयोग

आपको एक नींबू लेना है उस नींबू के छिलके में थोड़ा सा सेंधा नमक लगाकर अपने दांतों को रगड़े या धीरे -धीरे मालिश करे। इससे आपके दांतों के धब्बे चले जायेंगे।नीबू में विटामिन सी होता है और आपको पता होगा की नमक आयुर्वेद के अनुसार गंदगी को साफ करता है इसलिए यह दांतों के लिए एक मंजन के रुप में काम करता है। और ऐसा करने से पीले दांत सफेद हो जाते हैं।

(3) हींग पाउडर का उपयोग

हींग पाउडर का इस्तेमाल भी दांतो के लिए किया जाता है यदि आपके पीले दांतों को सफेद करना है तो आप रसोई में रखी हींग का उपयोग कर सकते हैं इसके लिए आपको हींग पाउडर को पानी में उबाल लेना है उसके बाद उसको ठंड़ा होने के लिए रख दे। ठंडा होने के बाद आप दिन में दो बार इससे कुल्ला करें इससे आपके दांतो का पीलापन दूर हो जायेगा और इसका उपयोग दांत के दर्द को कम करने के लिए भी किया जाता है।

(4) केले के छिलके का उपयोग

केले खाने से शरीर को तो ताकत मिलती ही है साथ ही केले के छिलके का भी इस्तेमाल किया जाता है यदि आपके दांतो के पीलापन लग गया है तो आप केले के छिलके के अंदर के भाग को दांतों पर रगड़ें।और थोड़ी देर ऐसे ही रहने दे और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा करने से दांतों का पीलापन कम धीरे-धीरे कम होने लगेगा.और आपके दाँत मोती जैसे चमकने लग जायेंगे।

दाँतो के पीलापन के कारण:

(i) तंबाकू, शराब, गुटखा आदि का सेवन करने से।

(ii) अत्यधिक दवा के सेवन के कारण भी दांतों पर पीले धब्बे पड़ जाते हैं।

(iii) दाँतो की साफ़-सफाई ठीक से ना होना।

(iv) चाय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक्स के ज्यादा सेवन से भी दांत पीले पड़ जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *