बुखार को कम करने के घरेलु उपाय | Home remedies to reduce fever(bukhar)

यह तो आप सभी जानते है की मौसम बदल रहा है और ऐसे में सर्दी-जुकाम और बुखार सबसे सामान्य समस्या बनकर सामने आती हैं। बुखार या फीवर तो एक ऐसी समस्या है जो आपको सरदर्द-बदनदर्द और भूख न लगने जैसी समस्याएं भी देकर जाता है।आजकल वायरल फीवर की समस्या भी खूब देखी जा रही है।आज हम आपको एक ऐसी अचूक दवा के बारे में बताने जा रहा है जो लगभग सभी तरह के बुखार को जल्दी ठीक कर देते है।

(1) बाजार की दवाईया

यदि आप बाजार की दवाईया लेते हैं तो आपको बता दें कि बाजार की दवाएं कुछ ही समय में बुखार को ठीक तो कर देती हैं लेकिन इन दवाइयों से शारीरिक कमजोरी आ जाती है। जिसे ठीक होने में समय लग जाता है। साथ ही इन दवाइयों से आपका इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है।

(2) सरसों के तेल की मालिश

आपको बता दे की बुखार में शरीर का तापमान कम करने में सरसों का तेल बहुत फायदेमंद होता है क्युकी सरसों तेल की तासीर गर्म होती है। आप दो चम्मच सरसों तेल को गर्म कर लें फिर उसमें लहसुन कि तीन-चार कली डाल दें तेल गर्म होने के बाद उसे नीचे उतार लें. फिर तेल को शरीर और हाथों व पैरों के तलवे में मालिश करें. इससे आपके शरीर का दर्द कम होगा और आपके शरीर का तापमान भी कम कर देगा और आपको बुखार में आराम मिलेगा।

(3) कच्चा प्याज

आपको जानकर हैरानी होगी की कच्चा प्याज शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और शरीर के दर्द को भी कम करते हैं। कच्चे प्याज का एक टुकड़ा ताजा कटा हुआ होना चाहिए और फिर उस कटे हुए टुकड़े को पैरों के नीचे रखें।अब पैरों को कंबल से अच्छी तरह से ढक लें। यह तापमान को संतुलित करके बुखार को काफी स्तर तक कम कर देगा। यह बुखार के लिए सबसे पुराना भारतीय घरेलू उपचारों में से एक है ऐसा करने से बुखार में आराम जुरूर मिलता है।

(4) पानी में भिगोई हुई पट्टियां

पानी में भिगोई हुई पट्टियां यह सबसे जल्द काम करता है यदि आपको बुखार काफी तेज हो और काम होने का नाम नहीं ले रही हो तो ठंडे पानी में भिगोई हुई पट्टियां माथे पर रखें। इससे आपकी बुखार काफी तेजी से गिरता है। यह प्राचीन काल से ही बुखार का रामबाण इलाज रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *