सूजन कम करने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Swelling Problem(Sujan)

यह बात आपको बता दे की शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन हो सकती है और यह किसी न किसी समस्या का सूचक हो सकता है। इसलिए आप शरीर की गतिविधियों पर नजर रखें और सूजन का कारण जानने की कोशिश करें।और कई बार सूजन के साथ बुखार या प्यास लगने जैसी चीजें भी होती हैं सूजन कोई बीमारी नहीं होती लेकिन ये बीमारी की ओर इशारा जरूर करती है।हमारे शरीर के अलग-अलग अंगों में सूजन, अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं को दर्शाती है।जैसे चेहरे व हाथ पैरों पर सूजन गुर्दे की बीमारी के कारण हो सकती है। जांघों व हाथों पर सूजन दिल की समस्याओं को दर्शाती है वहीं पेट की सूजन लीवर संबंधी समस्या हो सकती है।आम तौर पर महिलाओं को मासिक धर्म के कारण भी शरीर पर सूजन हो सकती है जो समय के अनुसार अपने आप कम हो जाती है।आइये इसको कम करने के घरेलू उपाय बताते है।

(1)धनिए के बीज

आपको बता दे की धनिया खाने के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए भी बहुत लाभदायक है। जैसे की धनिया एक गुणकारी खाद्य पदार्थ है जिसमे की एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है। पैर में सूजन के उपचार के लिए यह एक कारगर विकल्प होता है आप धनिये को गरम पानी में गरम कर ले और इतना गर्म करे की एक गिलास पानी का आधा गिलास हो जाये अब इससे गरम होने के बाद उसको छान कर रख दे और जब यह ठंडा हो जाये तो इसका थोड़ा थोड़ा सेवन करे। आपको सूजन में आराम मिलेगा।

(2) दूध कम करे सूजन को

यह बात तो सब ही जानते है की बड़े हो या छोटे दूध सबको पीना चाहिए।दूध सूजन कम करने में भी लाभदायक है आप एक गिलास दूध ले और उसमे थोड़ी सी हल्दी मिला ले। उसके बाद उसमे थोड़ी सी पीसी हुई मिश्री मिला ले और इस दूध को पिए आपको आराम मिलेगा।और इसको लगातार 3 से 4 महीने पिए इससे आगे कभी आपको सूजन की शिकायत नहीं होगी।

(3) खजूर का सेवन

आप सुबह और शाम गन-गुने दूध में 2 या 3 खजूर को अच्छे से गरम कर के उसको पिए इसके सेवन करने से भी सूजन के लिए लाभकारी है। इसको आप 8 से 10 दिन करे आपको आराम मिलेगा।

(4) तेल की मालिश

यदि आपके शरीर पर सूजन आ रही है तो आप पाइन ,अदरक या फिर सरसो के तेल से मालिश करे। शरीर पर तेल की मालिश करने से रक्त का परिसरचरण में वर्दी होगी है और इस तेल मालिश से शरीर को गरमहाट मिलती है जिससे सूजन कम होने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *