घुटने और कोहनी के कालेपन को दूर करने | Ghutne aur kohani ke kalepan ko door karne

आज हम बात करते है कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने की , हमारी लापरवाही के चलते हमारे शरीर के बाकी अंग, चेहरे की तुलना में कुछ फीके नजर आते हैं और बात अगर कोहनी और घुटने की करें तो इन पर तो शायद ही कोई ध्यान देता होगा.

चीनी स्क्रबिंग का एक अच्छा स्त्रोत्र है। वही नींबू त्वचा के ब्लीचिंग करके उसे साफ़ करने में मदद करता है यदि इन दोनों गुणकारी पदार्थो को मिला दिया जाये तो स्किन के कालेपन को आसानी से दूर किया जा सकता है।
यदि आपके घुटने भी काले होने लगे है तो सबसे पहले थोड़ी सी चीनी ले ,अब उस पर एक नींबू काट कर उसे अपने घुटनों पर रगड़े। कुछ देर तक ऐसे ही रगड़ते रहे। ऐसा करने से सारी गंदगी स्क्रबिंग की मदद से साफ़ हो जाएगी।

बेसन भी एक स्किन वाइटनिंग एजेंट है। ये चेहरे को साफ करने के साथ ही दाग धब्बे भी दूर करता हैं। इस पैक को 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। अब साफ पानी से धो लें।इसे 3 से 4 बार करने के बाद आपको कोहनी और घुटनों के कालेपन से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

दूध और सोडा मिलकर कालेपन पर लगाने से पहले ही उपयोग में कालापन दूर हो जाता है सबसे पहले दूध में खाने वाला सोडा मिलाये अब इसे तब तक मिलाये जब तक की इसका पेस्ट तयार न हो जाये अब इस पेस्ट को घुटनों पर रगड़े कुछ देर बाद पानी से धो ले रोज दो बार इस नुस्खे का उपयोग करे कुछ ही दिनों में कोहनी और घुटने का कालापन दूर हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *