गले के दर्द के घरेलू उपाय | Gale ke dard ke ghareloo upaay

खाना निगलते वक्त गले में दर्द होना आम बात नहीं है, यह ग्रासनली में सूजन हो सकती है। इस स्थिति में गले में खराश, दर्द होता है। मेडि‍कल भाषा में फैरिन्जाइटिस कहते हैं, जो खास तौर से सर्दियों में आपको जकड़ सकती है।गले के दर्द की वजह से खाना निगलने में भी दर्द होने लगता है। गले में दर्द के लिए कुछ घरेलू उपाय भी कारगर साबित होते हैं।

अगर किसी वजह से गला एक दिन के लिए भी खराब हो जाये तो दर्द झेलना मुश्किल होता है। कई बार खराश होने की वजह से गला अंदर से छिल भी जाता है और मांस में दर्द व तनाव बढ़ जाता है। गले में दर्द होने की सबसे बड़ी वजह वर्तमान में ज़्यादा बोलना भी बताई जा रही है। जब कोई व्यक्ति अधिक बातें करता है तो उनके गले में दर्द अधिक होता है।

अदरक चाय पीने के साथ-साथ गले के दर्द के प्रभाव को भी काम करता है फिर आप चाहें तो पानी में अदरक को उबालकर पी सकते हैं या फिर अदरक के टुकड़े को चूसना भी फायदेमंद होगा। साथ ही चाय में अदरक का प्रयोग जरूर करें।

आप चाय में शहद की कुछ बूंदें मिलाकर सेवन कर सकते हो। जिससे आपके गले की परेशानी में राहत मिलती है। चाय का सेवन करने से आपका शरीर हाइड्रेट भी रहता है। जो कि गले की समस्या को दूर करने के लिए एक और जरूरी तरीका है। इसके अलावा, अगर आपको गले में दर्द के साथ-साथ खांसी की समस्या भी है, तो शहद उसमें भी राहत प्रदान करता है।

लहसुन कब्ज, कपच, आदि के लिए भी बेहतर घरेलू उपाय है। इसके अलावा यह गले में दर्द के लिए भी सहायक है।लहसुन चूसना इतना आसान नहीं है। लेकिन ये बात भी सच है कि जो चीज़ आपको फायदा पहुंचाती है वह स्वाद में थोड़ी कड़वी होती है।

गर्म पानी या चाय के साथ मुलहठी और दालचीनी को चूसना भी गले की इस प्रॉब्लम में आपको आराम दे सकता है।आप इसका सेवन एक बार जरूर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *