इमली खाने के फायदे | Emli khane ke Fayade

आज हम आप लोगो के बीच में इमली के फायदे लेके आये है यह तो एक आम सी बात है की इमली आज सबको पसंद है और आपने बचपन में खूब इमली खाई होगी. इमली की चिया से आप खूब खेले भी होंगे. लेकिन इसके अलावा आपने इसके फायदे जानने की कोशिश की है. इमली खाने के कई फायदे भी होते हैं. इसको खाने से सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है.

इसका उपयोग डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए भी लाभदायक साबित हो सकता है। कारण यह है कि इमली के बीज में एक खास गुण ट्रिप्सिन इन्हिबिटर पाया जाता है। विशेषज्ञों का मानना है, कि यह गुण मरीजों में मेट्स डिसआर्डर से संबंधित सभी लक्षणों की रोकथाम करने में सहायक है।डायबिटीज मेट्स डिसआर्डर के अंतर्गत आने वाली ही एक समस्या है। इस कारण ऐसा कहा जा सकता है, कि इमली के बीज के साथ-साथ इसका सीधा प्रयोग डायबिटीज जैसी गंभीर समस्या को नियंत्रित कर सकता है।

इमली में कई तरह के मिनरल्स‍ और विटामिंस पाए जाते हैं. बेशक से एसिड से भरपूर होता है लेकिन ये वजन कम करने में बहुत मददगार है. इससे पाचन क्रिया ठीक होती है. इसके साथ ही कब्ज और पेट की अन्य समस्याओं को भी इसके जरिए ठीक किया जा सकता है.

कई बार काम की टेंशन से या फिर अन्य किसी कारण सर दर्द शुरू हो जाता है उस सिर दर्द से आराम पाने के लिए 10 ग्राम इमली को एक गिलास पानी में भिगो दें। इसे मसलकर छान लें। इसमें चीनी मिलाकर पीने से पित्तज विकार के कारण होने वाला सिर दर्द ठीक हो जाता है।

इमली का प्रयोग बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि एक रिसर्च के अनुसार बालों में कुछ ऐसे तत्त्व पाए जाते है जिनकी कमी से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। इमली का सेवन इनकी कमी को दूर कर बालों का झड़ना कम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *