इलाइची खाने के फायदे और नुकसान | Elaichi khane ke fayde aur nuksan

भारतीय आहार में इलायची का इस्तेमाल फ्लेवर के लिए किया जाता है. यह खाने की खुशबू को बढ़ाने का काम करती है. हर भारतीय रसोई में मिलने वाली इलायची केवल स्वाद और सुगंध के लिए ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है.आज आपको बताते हैं इस सुगंधित मसाले के फायदों के बारे में. दूध और इलायची अक्सर भारतीय घरों में रात के समय लिया जाता है. दूध और इलायची के फायदे और गुण इतने हैं कि हर कोई इसे अपने आहार में शामिल करते हैं.

यदि गले में तकलीफ है और गला दर्द हो रहा है, तो सुबह उठते और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाकर गुनगुना पानी पी लें। इससे गले में खराश की समस्या में काफी आराम मिलेगा। जल्दी आराम पाने के लिए इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करें। इसके अलावा इलायची आवाज को भी सुरीला बनाती है, नियमित इलायची खाने से आवाज सुरीली होती है।

हिचकी कोई बीमारी नहीं है, लेकिन कभी-कभी यह मूड को चिड़चिड़ा बना देती है। हिचकी कि समस्या से निजात पाने के लिए आप इलायची का प्रयोग कर सकते हैं।इलायची एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होती है, जिससे डायाफ्राम को आराम मिल सकता है।मुँह में छाले हो जाने पर बड़ी इलायची को महीन पीसकर उसमें पिसी हुई मिश्री मिलाकर जबान पर रखें। तुरंत लाभ होगा।

इलायची दिल के लिए अच्छी है. यह धड़कन को सुधारती है. छोटी इलायची दिल की धड़कन को सही रखने में मददगार साबित होती है. इलायची में मैग्नेशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खनिज होते हैं. जो दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

शरीर की अंदरूनी सफाई उतनी ही जरुरी है जितनी बाहरी| हम बाहरी सफाई का तो पूरा ध्यान रखते है लेकिन शरीर के अंदर की सफाई कभी नहीं सोचते| कुछ भी अटर शटर खाते रहते है टैंकर की तरह सब भरते जाते है| आपको अंदरूनी सफाई का आसन तरीका बताती हूँ| आपको रोज बस एक इलायची खानी है, इससे किडनी से सारे विषेले तत्व निकल जायेंगे|

इलायची खाने के नुकसान

कई बार इलाइची के नियमित सेवन से पथरी बनने लगती है। एक शोध के अनुसार, ह्यूमन बॉडी इलाइची पूरी तरह से पचा नहीं पता जिससे यह धीरे धीरे पित्ताशय की थैली में जमा होने लगते है। जो आगे पथरी का रूप ले लेता है। वैसे तो पथरी बनने का मुख्य कारण पानी का सेवन कम करना होता है यदि आप पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करते है तो यह कई बीमारी को शरीर में पनपने नहीं देता है।

अगर आपका शरीर इलायची के प्रति संवेदनशील है तो आपको इलायची खाने से या इसकी तेज़ महक से एलर्जी हो सकती है। ऐसे लोगों को किसी भी रुप में इलायची का उपयोग नहीं करना चाहिए। एलर्जी की वजह से त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे कोई लक्षण दिखें तो उसका सेवन बंद कर दें और नजदीकी डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *