नकसीर या नाक से खून बहने पर करें यह घरेलू उपाय | Do this home remedy on bleeding from nose or nose (naak se naksir aana)

यह बात तो आप सभी जानते है की गर्मी का मौसम कई तरह की बीमारियां साथ लेके आता है। कई बार अपने देखा होगा की नाक से खून निकलने लगता है।नाक से निकलने वाले खून को नकसीर भी कहा जाता है।वैसे तो नकसीर कोई गंभीर बीमारी नहीं है। कई बार गर्मी अधिक होने के चलते नाक के अंदर ब्लड वेसल तेज ब्लड सर्कुलेशन के कारण फट जाती हैं और नाक से खून बहने लगता है।और भी इसके अलावा भी नाक से खून आने के कई कारण हैं।जिनका इलाज करने के लिए हम घरेलू उपायों का उपयोग कर सकते है।

(1) धनिया का उपयोग

यह बात तो आप भी जानते होंगे की धनिया रसोई के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए भी बहुत उपयोगी है जैसे आपको पता है की धनिया तासीर में काफी ठंडी होती है। और आयुर्वेद में धनिए को नाक से खून आने के इलाज के लिए एक औषधि के रूप में उपयोग में लिया जाता है।आपको बता दे की धनिए में प्राकृतिक एंटीहिस्टमीन गुण होता है जो एलर्जी को रोकने में मदद करता है। नाक से बहने वाले खून या नकसीर को रोकने के लिए धनिया के तेल की कुछ बूंदे अपनी नाक में डालें। नाक से खून आना बंद हो जाएगा। और आपको जल्दी आराम मिलेगा।

(2) ठंडा पानी का सेक

यदि नकसीर लगातार बह रही है और रुकने का नाम नहीं ले रही है तो आप नकसीर की समस्या होने पर ठंडे पानी का उपयोग कर सकते है आप नकसीर आने वाले इंसान के सिर पर एक धार बना कर धीरे धीरे पानी डाले। पानी डालने से नकसीर बंद हो जाता है। और इसके अलावा नाक से खून निकलने पर कपड़े में बर्फ लपेट कर बर्फ का सेक करे। सेक करने से भी नाक से खून निकलना बंद हो जाता है।

(3) प्याज का उपयोग

जैसा की यह बात तो सभी जानते है की प्याज गर्मी से बचने में मदद करता है तो आज हम नकसीर के लिए प्याज का उपयोग बताएंगे। प्याज के कुछ तत्व खून का थक्का जमाने में मदद करते हैं। यदि आपको कुछ दिन पहले से ही नाक से खून बहने की समस्या शुरू हुई है। तब इस बीमारी को प्याज से ठीक किया जा सकता है। तो आप सबसे पहले प्याज को मोटे टुकड़ों में काट लें। अब इस मोटे टुकड़े को नाक के छिद्रों के नीचे रख लें। इससे नाक से खून आना बंद हो जाएगा। नाक की नकसीर को रोकने का प्याज सबसे अच्छा तरीका है

(4) मुंह से सांस लेवे

यदि आपको नकसीर आ रही है तो आप अपने सिर को आगे की और झुकाये। यदि फिर भी खून नहीं रुकता है तो आप नाक की बजाय मुंह से सांस ले। इससे आपकी नकसीर में आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

नकसीर आने की समस्या के कारण :

(i) तेज गर्मी के कारण नकसीर आती है

(ii) दवाओं के कारण खून पतला होने से नकसीर आती है

(iii) नाक में चोट लगने से नकसीर आती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *