धनिया खाने के फायदे | Dhaniya khane ke fayde

हरे धन‍िये की पत्तियां और बीज दोनों ही खाने का स्‍वाद बढ़ा देते हैं. खाने में भले ही मिर्च-मसाला न हो लेकिन अगर धनिया पत्ती से गार्निश‍िंग की जाए तो उसकी खूबसूरती और स्‍वाद में चार चांद लग जाते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि धनिया सिर्फ खाने की खूबसूरती और स्‍वाद ही नहीं बढ़ाता बल्‍कि इसका पानी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद गुणकारी है. धन‍िया के पानी में पोटैश‍ियम, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी और मैग्‍नीजियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये सभी तत्‍व बीमारियों को कोसों दूर रखते हैं. धनिये का पानी पीने के ढेरों फायदे हैं जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको यहां पर जानकारी दे रहे हैं

चोट लगने पर धनिया के फायदे

चोट लगना तो आज कल आम बात हो गयी है और धनिया इसके लिए रामबाण इलाज करता है यदि आपके चोट से हरे रंग का निशान हो गया है और उस दर्द को ठीक करना चाहते है तो आप एक चमच्च धनिया और बराबर मात्रा में हल्दी मिला ले और उसमे घर में काम आने वाला कोई भी तेल डाल कर पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को दाग वाली जगह लगा ले जल्दी ही आपको आराम मिलेगा।और सूजन भी जल्दी ही ठीक हो जाएगी।

वजन कम करने में असरदार

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो धनिये के बीज का इस्‍तेमाल करने से फायदा होगा. इसके लिए आप तीन बड़े चम्‍मच धनिये के बीज एक गिलास पानी में उबालें. जब पानी आधे से कम हो जाए तो इसे छान लीजिए. इस पानी को रोजाना दो बार पीने से वजन घटने लगेगा.

पेट की बीमरियां

अगर आपको पेट से संबंधित कोई समस्या है तो दो कप पानी में धनिये के बीज, जीरा, चाय पत्ती और शक्कर डालकर अच्छे से मिला ले. इस पानी को पीने से एसिडिटी में आराम मिलता है. पेट में दर्द होने पर आधा गिलास पानी में दो चम्मच धनिया के बीज डालकर पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है.पाचन तंत्र के लिए भी ये विशेष रूप से फायदेमंद है. ये लीवर की सक्रियता को बढ़ाने में मदद करता है.

मुंह के घाव को ठीक करने में भी ये काफी कारगर होता है. इसमें मौजूद एंटी-सेप्ट‍िक गुण मुंह के घाव को जल्दी भरने का काम करता है.नर्वस सिस्टम को सक्रिय बनाए रखने में भी धनिया की पत्ती काफी फायदेमंद होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *