दही खाने के फायदे | Dahi khane ke fayde

दही का प्रयोग हर घर में होता है। लेकिन क्या आपको पता है दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जिनको खाने से शरीर को फायदा होता है। दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन पाया जाता है। दूध के मुकाबले दही सेहत के लिए ज्यादा फायदा करता है। दही में दूध की अपेक्षा ज्यादा मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके अलावा दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस पाया जाता है।दही आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद है।

दही भारतीय थाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. थाली में दही होने का मतलब है कि आपकी थाली स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्ट‍िक भी है.दही में मौजूद तत्व शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाते हैं.ये प्रो-बायोटिक फूड कैल्शियम से भरपूर होता है.कैल्शियम की उपस्थिति दांत और हड्डियों को मजबूती देने का काम करती है.

लू से बचने के लिए दही का प्रयोग किया जाता है। लू लगने पर दही पीना चाहिए।दही पीने से पाचन क्षमता बढती है और भूख भी अच्छे से लगती है।सर्दी और खांसी के कारण सांस की नली में इन्फेक्शन हो जाता है।इस इंफेक्शन से बचने के लिए दही का प्रयोग करना चाहिए।

दही पचाना हमारे लिए बहुत आसान होता है यदि आपने बहुत तीखा, मसालेदार और तला हुआ भोजन खाया है और उसके बाद आप दही का सेवन करते हैं तो वह भोजन आपको तकलीफ नहीं देता और उसे आसानी से पचाने में भी मदद मिलती है यह हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद है और अगर आप इसमे अजवाइन मिलाकर इसकी छाछ बना कर पीते हैं तो यह आपको कब्ज से राहत दिलाने के लिए बहुत उपयोगी है इसमें मौजूद अच्छे
बैक्टीरिया, हमारी आंतों की गतिविधि को बढ़ावा देते हैं जिससे कब्ज की समस्या को कम करने के साथ-साथ यह हमारी पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है

दही दांत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फॉस्फोरस उपस्थित होता है. ये हड्ड‍ियों की मजबूती के लिए भी बहुत फायदेमंद है. ये ऑस्ट‍ियोपोरोसिस और गठिया में राहत देने का काम करता है.मुंह के छालों के लिए यह बहुत ही अच्छा घरेलू नुस्खा है।मुंह में छाले होने पर दही से कुल्ला करने पर छाले समाप्त हो जाते हैं।

यदि आप दही का सेवन करते हैं तो आपको खूब एनर्जी तुरंत प्राप्त होती है साथ ही दिनभर की भागदौड़ की वजह से होने वाली थकान भी मिट जाती है दही या छाछ का सेवन करने का सीधा संबंध हमारे मस्तिष्क से है दही का सेवन करने वालों में तनाव की शिकायत कम रहती है गर्मियों में त्वचा पर सनबर्न होने के बाद दही से मलना चाहिए इससे सनबर्न और टैन से फायदा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *