ब्रोकली खाने के फायदे | brokalee khaane ke phaayade

सब्जियां और फल हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। उन्हीं में से एक सब्जी ब्रोकली है। जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

यह सब्जी फूलगोभी प्रजाति की होती है, लेकिन इसका स्वाद फूलगोभी से अलग होता है। इसके सेवन से शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है।

ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-ए और सी व कई अन्य तरह के पोषक तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं । ब्रोकली में मौजूद पोषक तत्व आपको हृदय रोग, आंखों की समस्या, पाचन की समस्या व मधुमेह की समस्या और इस तरह के अन्य समस्याओं से निजात दिला सकते हैं।

शरीर में पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक तत्व की पूर्ति न होने से हृदय संबंधित समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। ब्रोकली में सेलेनियम और ग्लूकोसिनोलेट्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। ये दोनों शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाकर आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

कैंसर होने के कई कारण हो सकते हैं और इसके इलाज पर लाखों रुपये खर्च हो जाते हैं, लेकिन ब्रोकली के सेवन से आप कैंसर से बच सकते हैं। ब्रोकली में सल्फोराफेन नामक यौगिक होता है, जो कैंसर को होने से रोकने में अहम भूमिका निभा सकता है। आप ब्रोकली को अंकुरित करके भी खा सकते हैं और कैंसर जैसी बीमारी को दूर रख सकते हैं लिवर में फैट के बढ़ने से लिवर से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। लिवर काम करना बंद भी कर सकता है। ऐसे में ब्रोकली में पाया जाने वाला सल्फोराफेन फैटी लिवर की समस्या से बचा सकता है, लेकिन लिवर कैंसर जैसी घातक बीमारी में इसका असर नहीं हो सकता।

पोषण की कमी से हड्डियां और दांत कमजोर होने लगते हैं और जब तक इससे संबंधित कोई बड़ी समस्या न हो, हमें इस बारे में पता भी नहीं चलता। ब्रोकली में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व जैसे – विटामिन-के, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं

आंखें हमारे शरीर का जरूरी अंग होती हैं और शरीर के बाकी हिस्सों की तरह इसे भी पोषक तत्व की जरूरत होती है। ऐसे लोगों की कमी नहीं है, जिनकी आंखें कम उम्र में ही खराब हो जाती हैं। यहां तक कि बच्चों को भी चश्मे लग जाते हैं। ऐसे में उनके लिए ब्रोकली फायदेमंद साबित हो सकती है। ब्रोकली में ल्यूटिन और जियाजैंथिन जैसे गुण होते हैं, जो आंखों के लिए सबसे उत्तम पोषक तत्व माने जाते हैं। यह आपकी आंखों को कमजोर होने से बचाती हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *