मूंगफली के तेल के फायदे | Benefits of peanut oil (Mungfali tel fayde)

आपको बता दे की मूंगफली का तेल हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है और मूंगफली एक सस्ता ड्राई फ़्रूट है और यह आसानी से बाज़ारों में उपलब्ध हो जाता है सर्दियों में हमें मूंगफली बहुत पसंद आती हैं।और मूंगफली का तेल भी आता है जो खाना बनाने में उपयोग में आता है।मूंगफली का तेल हमारे स्वास्थ्य को बहुत ज़्यादा फ़ायदा पहुँचाता है।

(1) मूंगफली के तेल में कोलेस्ट्राल की मात्रा के साथ ही पहले से ब्लड में उपस्थित कोलेस्ट्राल के स्तर को भी कम करने की प्राकृतिक गुण जाते है।मूँगफली के तेल में मौजूद फाइटोस्टेराल तत्व ब्लड में उपस्थित कोलेस्ट्राल को अवशोषित करने में मदद करता है जिसकी वजह से यह तेल दिल एवं हाई ब्लडप्रेशर के रोगियों के लिए अन्य वनस्पति तेलों के मुकाबले कम नुकसानदायक होता है।और यह उसके प्रभाव को कम करता है।

(2) मूंगफली के तेल जोड़ों के दर्द के लिए उपयोगी :
आपको बता दूँ की यदि आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान हो।तो आप मूंगफली के तेल का उपयोग करे क्युकी मूंगफली के तेल से मसाज करने से जोड़ो का दर्द कम होता है और जोड़ों के दर्द से आराम देता है

(3) जैसा की आप जानते है की मूंगफली का तेल शरीर में वसा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती है।साथ ही इसके अलावा इसमें फैटी एसिड, असंतुलित मात्रा में नहीं होताहै जिसके कारण शरीर में फैट अधिक नहीं बढ़ता।और ये आपके वजन को ठीक रखता है।

(4)दाने का उपचार:
यदि आपके शरीर पर दाने निकल रहे है तो मूंगफली के तेल में दो-तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर लगाने से शरीर पर निकलने वाले दानों का उपचार हो जाता है। यह एक प्रकार का नेचुरल स्‍कीन केयर होता है, ड्राई स्‍कीन पर इस पेस्‍ट को लगाने से भी काफी आराम मिलता है।और आपकी स्किन चमकदार बन जाती है।

(5) मूंगफली तेल से कैंसर से लड़ने के अलावा आपकी पाचन क्रिया को भी ठीक करता है। इसमें स्टेरिक एसिड, पाल्म‍िलिक एसिड, लिनोबनानेलिक एसिड और ओलिक एसिड पाया जाता है जो आपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *