लहसुन के फायदे | Benefits of garlic (Lahsun Khane ke fayde)

आपको बता दूँ लहसुन किसी भी बेजान सब्‍जी के स्‍वाद को जानदार बना देता है।लेकिन लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं. और लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर कर सकता है. लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो सकता है. लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिल सकता है. लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार हो सकता है.पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी हो सकता है.

खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलने के साथ पाचन के लिए भी लहसुन को काफी मददगार माना जाता है.हर मसाला अपने आप में एक आयुर्वेदिक औषधि है! लहसुन में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. लहसुन से जुड़े भी बहुत सवाल पूछे जाते हैं. जैसे – भुने लहसुन के फायदे एक पोथी लहसुन के फायदे और सोते समय लहसुन खाने के फायदे क्या हैं. सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे असल में लहसुन के फायदे बालों के लिए भी होते हैं।

(1) लहसुन ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है :

आपको बता दूँ लहसुन का सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मददगार हो सकता है.इसलिए अगर हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इसका सेवन करते हैं,तो उन्हें ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में काफी मदद मिल सकती है.हाई ब्लड प्रेशर आज के समय की एक बड़ी समस्या बन चुका है, जिसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियां हो जाती सकती हैं. ऐसे में रोजाना लहसुन का सेवन करने से कई तरह के फायदे हो सकते हैं।

(2) दिल को स्वस्त रखता है :

लहसुन का उपयोग दिल की संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है।लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है. लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *