तिल के लड्डू खाने के फायदे | Benefits of eating sesame seeds (til ke laddu Khane ke fayde)

यह तो आप सभी जानते है की भारत में प्राचीन समय से ही त्यौहारों के विशेष अवसरों पर मीठे को शुभ प्रतीक के रूप में माना जाता है और ऐसा कोई त्यौहार नहीं होता भारत में की उस में मीठा न बने।क्‍योंकि मीठे की मिठास हमारे जीवन में उमंग व उत्‍साह का रस भर देती है। मकर सक्रांति हमारे देश एक मुख्‍य त्‍यौहार है जो सर्दियों मौसम में आता है।इस त्‍यौहार पर मुख्य रूप से टिल के लड्डू बनाये जाते है और यह लड्डू सेहत के लिए भी बहुत फायदे मंद होते है।

(1) पेट को ठीक रखता है :

यदि आपके पेट में समस्या रहती है तो तिल के लड्डू खाने से पेट ठीक रहता है इसका सेवन करने से हाई ब्‍लड प्रेशर नहीं होता है और लीवर भी ठीक प्रकार से काम करता है।वहीं गुड़ शरीर को शुद्ध बनाता है और मीठे की तलब को दूर करता है।और आपके पेट को ठीक रखता है।

(2) तनाव को दूर करे :

यदि आप तिल और गुड़ को बारबर मात्रा में मिला कर उसके लड्डू बना ले और सुबह और शाम को दूध के साथ यदि इसका सेवन करते है तो यह आपके शरीर को ताकत देता है साथ ही आपको तनाव से भी दूर रखने में मदद करता है।

(3) त्‍वचा के लिए लाभदायक :

तिल में विटामिन ई और विटामिन बी पाया जाता है जो कि त्‍वचा को जवां और चमकदार बनाता है।अगर आप सर्दियों में तिल और गुड का लड्डू खाएंगी तो आपकी जवानी बरकरार रहेगी।

(4) हड्डियों को मजबूत करता है :

आपको बता दूँ की तिल में डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड होता है जो बच्चों की हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है. इसके अलावा यह मांस-पेशियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।और आपकी हडियो को भी मजबूत करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *