कच्चा नारियल खाने के फायदे | Benefits of eating raw coconut (kache nariwal ke fayde)

आपको बता दे की जितना गुणकारी पानी का नारियल होता है उतना ही गुणकारी कच्चा नारियल होता है।क्युकी यह विटामिन और मिनरल से भरपूर होने के कारण नारियल एक सुपरफूड है जो आपकी सेहत की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

(1) ह्रदय को ठीक रखता रखे:

आप नारियल की गिरी ले।और उसमें बादाम, अखरोट व मिश्री मिला ले और उसको रोजना सुबह हर रोज खाएं।क्युकी कच्चे नारियल में अच्छा कलेस्ट्रॉल पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखता है।और आपको ठीक रखता है।

(2) पेट की गर्मी को कम करे:

कई लोगो के पेट में गर्मी हो जाती है और उस पेट में बढ़ रही गर्मी को कम करने के लिए नारियल खाना फायदेमंद होता है।क्युकी कच्चे नारियल की सतह ठंडी होती है जो शरीर को गर्मी से बचती है।इस लिए कच्चे नारियल का सेवन जरूर करे।

(3) उल्टी में फायदेमंद :

कई लोगो को दूर के सफर में जाने से बस या गाड़ी मई उल्टी की शिकायत रहती है तो आप बिलकुल फ़िक्र न करे आज में आप लोगो को बताने जा रहा हु की अगर किसी को उल्टी आ रही है, तो उसे नारियल का टुकड़ा मुंह में रखकर थोड़ी देर तक चबाना चाहिए, इससे उनकी उल्टी रुक जाएगी।

(4) वजन कम करे :

यदि आप रोजाना कच्चे नारियल का सेवन करते है तो इससे न केवल आपकी भूख को कंट्रोल करता है बल्कि साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर करेगा शरीर में जमे अतिरिक्त वसा को भी जलाने में मदद करेगा।और आपका वजन कम हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *