शिमला मिर्च के गुणकारी फायदे | Benefits of Capsicum (Bell Pepper, Shimla Mirch)

आपको बता दे की जिस शिमला मिर्च के नाम से लोगो के मुँह बन जाते है आज उसी शिमला मिर्च के बहुत से फायदे आप लोगो के सामने लेके आया हूँ।ये बहुत सारे रंगो में बाजार में मिलती है। शिमला मिर्च के सेवन से आप खुद को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रख सकते हैं क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है।

(1) अस्थमा में कैसे फायदेमंद है।

यह बात आपको लोगो को जानकर हैरानी होगी की शिमला मिर्च को कई पुराने सालों से अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिये उपयोग में लिया जा रहा है। शिमला मिर्च में कुछ ऐसे विटामिन होते है जो इन बीमारियों से बचाता है इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन जैसे विटामिन पाए जाते है इसीलिए इन बीमारियों में यह फायदेमंद होती है।

(2) आयरन की कमी कैसे दूर करता है

आप जानते है की शिमला मिर्च में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है और विटामिन सी आयरन के अवशोषण के लिए बहुत आवश्यक है।और इसमें विटामिन सी होता है जो आयरन की कमी को दूर करता है यदि आप में आयरन की कमी हो जाती है तो आप में एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है।और शिमला मिर्च का सेवन एनीमिया के खतरे को काम कर देता है।

(3) आंखों के लिए फायदे

यह आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है।यह तो जब जानते है की बढ़ती उम्र में मोतियाबिंद जैसी बीमारी से सामना करना पड़ता है और मोतियाबिंद से बचने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है।आपको बता दे की शिमला मिर्च में ल्यूटिन और जेक्सैथीन नाम के तत्व पाए जाते हैं, जो मोतियाबिंद से बचा सकते हैं । शिमला मिर्च में विटामिन-ए भी मौजूद होता है, जो आंखों की रोशनी को सही बनाए रखते है और आँखों को
स्वस्थ बनाये रखने में मदद कर सकता है।

(4) इम्यूनिटी को बढ़ाये

शिमला मिर्च में विटमिन सी पाया जाता है और विटामिन सी के सेवन से इम्यूनिटी बेहतर होती है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और साथ ही इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

शिमला मिर्च के नुकसान

(i) यदि कोई व्यक्ति रक्त विकार से जूझ रहा है तो उन लोगों को शिमला मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए।क्युकी यह रक्त बहाव का कारण बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *