अंडे के फायदे, उपयोग और नुकसान | Advantages, Uses and Disadvantages of Eggs (ande Khane ke Fayde)

आज ज्यादातर लोग अण्डे का सेवन करते है और कई लोग यही सोचते रहते है की अंडा शाकाहारी है या माँसाहारी।लकिन आपको बता दे की आज के ज्यादा तर लोग अण्डे को शाकाहारी ही बताते है।आपमें से कम ही लोग यह बात जानते होंगे, कि अंडा खाने से शरीर में आवश्यक वसा की कमी को पूरा करता है और उसकी मात्रा को नियंत्रित करता है।इसलिए रोजाना व्यक्ति को एक अंडे का सेवन करना चाहिए जिससे आपके शरीर में वसा की आवश्यक मात्रा की पूर्ति करता है।

(1) आंखों के लिए फायदे :

आज छोटे हो या बड़े आँखों की बीमारी से हर कोई परेशान है तो आज हम आपको सलाह देंगे की आप अंडे का सेवन करे क्युकी अंडे में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।क्युकी आंखों के लिए विटामिन-ए बहुत जरूरी होता है जो हमे अंडे में आसानी से मिल जाता है इसलिए आप आंखों की रोशनी और आँखों की बीमारी से बचने को आप अण्डे का करें।

(2) हड्डियों के लिए उपयोगी :

आपको बता दे की अंडे में उच्च मात्रा में फास्फोरस, विटामिन-डी और कैल्शियम पाया जाता है जो आपकी हड्डियों को मजबूती देने में मदद करता है।यदि आप चाहते है की आपकी हड्डियां लंबे समय तक मजबूत रहें तो आप अपने खाने में अंडे को शामिल करें।और उसका सेवन करे इससे आपकी हड्डिया मजबूत हो जाएगी।

(3)वजन घटाने और बढ़ाने में मदद करता है :

यह बात तो आप भी जानते होंगे की अंडा आपके वजन को कम करने में काफी मददगार है. अंडा खाने के बाद लम्बे समय तक भूख नहीं लगती है और इसे खाने के बाद देर तक पेट भरा रहता है अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे का सिर्फ सफेद भाग ही खाएं क्‍योंकि पीले वाले हिस्‍से में कॉलेस्‍ट्रोल काफी ज्‍यादा होता है. जो लोग जिम करते हैं उनकी डाइट में अंडे को विशेष तौर पर शामिल किया जाता है. लेकिन उन्‍हें सिर्फ सफेद भाग खाने की सलाह दी जाती है.और साथ ही जिन लोगों को वजन बढ़ाना है उन्‍हें अंडे का पीला वाला हिस्‍सा खासतौर पर खाना चाहिए जिन बच्‍चों का वजन कम होता है उन्‍हें रोजाना एक अंडा खाने की सलाह दी जाती है.इससे उनका वजन जल्दी बढ़ने है।

(4) प्रोटीन की कमी दूर करे :

आप लोगो को बता दू की अंडा में प्रोटीन एक अच्छी मात्रा में पाया जाता है और इसमें एल्ब्यूमिन प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है।यह शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है और जरुरी पोषण प्रदान करने में मदद करता है। इस लिए आप अण्डे का सेवन करे।

अण्डे खाने के नुकसान

(i) ब्लड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकता है।
(ii) हृदय रोग का जोखिम बढ़ सकता है।
(iii) ज्यादा अंडे खाने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।
(iv) ज्यादा अंडे खाना से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द, मोटापे की समस्या हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *