एवोकाडो के फायदे उपयोग और नुकसान | Advantages and disadvantages of avocado (avocado ke fayde)

आपको बता दे की एवोकाडो को लोकप्रिय फलों में गिना जाता है। और इसका स्वाद थोड़ा मक्खन जैसा होता है इसलिए इसे बटर फ्रूट भी कहा जाता है। इसका सेवन कई तरह से किया जाता है, जैसे स्मूथी, ब्रेड टोस्ट के साथ या फिर आइसक्रीम के साथ।एवोकाडो में शुगर की मात्रा कम होती है जबकि यह फाइबर व मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है इसमें फैटी एसिड बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है लेकिन इसमें कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है।

(1) हृदय के लिए फायदे :

आपको बता दे की एवोकाडो का सेवन हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार एवोकाडो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है।जो हृदय के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार एवोकाडो एलडीएल के स्तर को कम कर सकता है और हृदय रोग के खतरे से बचाव कर सकता है।इस फल में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड एसिड इसे खास बनाने का काम करता है।हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आपको एवोकाडो का सेवन करना पड़ेगा।

(2)एवोकाडो भोजन पचाने में लाभदायक :

आपको बता दे की एवोकाडो भोजन आसानी से पच जाता है।क्युकी इसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र की क्रिया को बेहतर बनाते हैं।इसमें ये दो ऐसे फाइबर होते हैं जो भोजन पचाने के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं आंतों में आसानी से भोजन पचाकर इसके कार्यों को सरल बनाते हैं। और ये गैस्ट्रिक और डाइजेस्टिव जूस को स्टीमूलेट करते हैं जिससे शरीर पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर लेता है। इससे व्यक्ति को डायरिया और कब्ज की शिकायत नहीं होती है सेहत ठीक रहता है।इसलिए इसका सेवन करे।

(3)त्वचा और बालों के लिए उपयोगी :

एवोकाडो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इसको खाने से आपकी सुखी और क्षतिग्रस्त त्वचा में सुधार होता है। आपको बता दे की एवोकाडो बहुत सारे सौंदर्य क्रीम जैसे पर्दाथो में प्रयोग किया जाता है, क्यूंकि वह विटामिनों के साथ त्वचा को पोषण देता है और उसे चमकदार बनाये रखने में सहायता करता है। एवोकाडो के सेवन से रूखे और क्षतिग्रस्त बालों को पुन चमकदार बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है। बहुत से लोग त्वचा और बालों के लिये मास्क बनाने में एवोकाडो का भी प्रयोग करते हैं।और इससे उनको काफी मदद भी मिलती है।

(4)झुर्रियों के लिए एवोकाडो का उपयोग :

यदि आप भी बढ़ती उम्र के साथ होने वाली झुर्रियों से परेशान है तो एवोकाडो में मौजूद एसेंशियल फैटी एसिड त्वचा पर बढ़ती उम्र के संकेतों को कम कर सकता है एवोकाडो तेल का सेवन त्वचा में कोलेजन को बढ़ावा दे सकता है।एवोकाडो तेल का उपयोग झुर्रियों के उपचार के साथ-साथ घाव भरने के लिए भी किया जा सकता है।

एवोकाडो के नुकसान :

(i) एवोकैडो के सेवन से एलर्जी होना।
(ii) एवोकैडो के ज्यादा सेवन से उल्टी आना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *