चेहरे पर साबुन लगाने के ये होते हैं फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of applying soap on face(Sabun pagans ke fayde or Nuksan)

साबुन हम सभी होने त्वचा पर लगते है क्युकी की चेहरे को निखरा हुआ बनाए रखने के लिए उसका खास ख्याल रखना बहुत जरुरी है।और चेहरे की त्वचा बहुत कोमल होती है यदि आप इसका ध्यान नहीं रखते है तो त्वचा शुष्क और बेजान लगने लगती है। और इसलिए आपको बता दे की चेहरे पर कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखना चाहिए कि यह आपकी त्वचा को नुकसान ना पहुंचाए। इसके लिए त्वचा पर साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा और भी कई फायदे और नुकसान है जो हम आपको बताने जा रहे है।

(1) त्वचा का बेजान हो जाना :

आपको बता दे की जब त्वचा पर क्षारीय चीजों का इस्तेमाल किया जाता है तो त्वचा बेजान हो जाती है।और चेहरे को बेजान लगने से बचाने के लिए साबुन का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए।क्योंकि साबुन में कई प्रकार के रसायन होते है।जो की आपको त्वचा को भारी नुकसान पंहुचा सकते है।

(2 )त्वचा की केयर की सलाह:

हम आपको यही सलाह देंगे की चेहरे पर कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरूर लेवे।और अपने स्किन को साबुन से धोने से बचना चाहिए। घर पर भी आप नेचुरल फेस क्लिंजर बना सकते हैं। जैसे दही और नींबू को एक साथ दोनों को मिला लें और चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।यह भी साबुन से जैसे आपकी त्वचा की केयर करेगा।

(3)रसायन का बुरा प्रभाव :

आज कल 75% से ज्यादा साबुन रसायनों के उपयोग से बनाये जाते हैं जो की शरीर की सफाई तो करते हैं लेकिन साथ ही उसकी स्किन पर बुरा प्रभाव डालते हैं। और शरीर के अन्य हिस्से की त्वचा पर तो इसका इतना असर नहीं पड़ता लेकिन चेहरे की स्किन मुलायम होती है जिसकी वजह से उसको यह बहुत बड़ा नुकसान पहुंचाता है।आपको बता दे की आप किसी भी विज्ञापन के बहकावे में भी नहीं आना चाहिए क्योंकि अलग-अलग स्किन के लिए कोई अलग किस्म का साबुन नहीं होता है। सभी साबुन क्षारीय और रसायन युक्त होते हैं।इससे लिए इसके ज्यादा उसे से बचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *